बाजार का ढाँचा तथा मूल्य निर्णय

बाजार का ढाँचा फर्मों के मूल्य निर्णय को काफी प्रभावित करता है। प्रतियोगिता की मात्रा एक फर्म द्वारा उसके मूल्य को निर्धारित करने में सकी स्वतंत्रता की मात्रा को निर्धारित करती है। स्वतंत्रता की मात्रा का अर्थ उस सीमा से है जहाँ तक फर्म अपने मूल्य निर्णय लेने में प्रतियोगी फर्मों से स्वतंत्र है। बाजार के ढाँचे पर आधारित, प्रतियोगिता की मात्रा शून्य व 1 के बीच में परिवर्तनशील रहती है तथा एक फर्म की उसके उत्पाद के मूल्य को तय करने में मात्रा या स्वतंत्रता की मर्जी प्रतियोगिता की मात्रा के विपरीत क्रम में एक तथा none के बीच में परिवर्तनशील रहती है। एक नियम के अनुसार, प्रतियोगिता की मात्रा जितनी ज्यादा होगी, फर्म की मूल्य निर्णयों में स्वतंत्रता की मात्रा तथा उसके स्वयं के उत्पाद के मूल्य ऊपर नियंत्रण उतना ही कम होगा। अब हम देखेंगे कि किस तरह प्रतियोगिता की मात्रा विभिन्न तरह के बाजार ढाँचों में मूल्य निर्णयों को प्रभावित करती है।

पूर्ण प्रतियोगिता में बहुत सी फर्में एक दूसरे के विरुद्ध प्रतियोगिता करती हैं। अतः पूर्ण प्रतियोगिता में प्रतियोगिता की मात्रा । के करीब होती है। अतः फर्म की उसके उत्पाद के मूल्य को तय करने में मर्जी शून्य के करीब होती है। उसे माँग तथा पूर्ति की बाजार शक्तियों द्वारा तय किए गए मूल्य को स्वीकार करना पड़ता है। यदि एक फर्म बाजार स्तर के ऊपर या नीचे उसके उत्पाद के मूल्य को तय करने में उसकी मर्जी का प्रयोग करती है, तो वह दोनों स्थितियों में उसका आगम व लाभ खोती है। क्योंकि, यदि वह उसके उत्पाद का मूल्य नियमित मूल्य के ऊपर तय करती है तो वह अपने उत्पाद को बेच नहीं पाएगी; तथा यदि वह बाजार स्तर के नीचे मूल्य को गिराती है तो यह अपनी औसत लागत को cover नहीं कर पाएगी। अतः एक पूर्णतः प्रतियोगी बाजार में, फर्मों के पास मूल्य निर्धारण में थोड़ी या कुछ विकल्प नहीं होता है।

जैसे-जैसे प्रतियोगिता की मात्रा घटती है, एक फर्म का मूल्य ऊपर नियंत्रण तथा मूल्य निर्णय में इसकी मर्जी बढ़ती है। जैसे एकाधिकार पास उनके उत्पादों के मूल्य निर्धारित करने में कुछ मजा होती है।

प्रतियोगिता में जहाँ प्रतियोगिता की मात्रा । से कम होती है, फमा के

  • एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता के अंतर्गत, स्वतंत्रता की मात्रा प्रमुखत फर्मों की संख्या व उत्पाद विभेदीकरण के स्तर पर निर्भर होती है।। उत्पाद विभेदीकरण वास्तविक है, फर्म की मूल्य के ऊपर मजी तथा के मूल्य निर्णय विरोधी उत्पादों के मूल्यों से बाधित होते हैं।” नियंत्रण काफी ज्यादा होता है तथा जहाँ यह सिर्फ आभासी होता है, पर्य जह अल्पाधिकार के अन्तर्गत मूल्य मर्जी के ऊपर नियंत्रण बढ़ता है।
  • जहाँ प्रतियोगिता की मात्रा काफी कम यानि एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता से कम होती है। अतः फर्मों का उनके उत्पादों के मूल्य के ऊपर नियंत्रण होता है तथा वे मूल्य निर्णयों में अपनी मर्जी का प्रयोग कर सकती हैं. विशेषतः जहाँ उत्पाद विभेदीकरण स्पष्ट है। हालांकि फर्मों की कम संख्या उन्हें एक cartel बनाने का अवसर देती हैं या उनके स्वयं के बीच मूल्य के निर्धारण व गैर-मूल्य प्रतियोगिता के लिए कुछ व्यवस्था बनाने का।

एकाधिकार की स्थिति में, प्रतियोगिता की मात्रा शून्य होती है। एकाधिकार फर्म का उसके उत्पाद के मूल्य के ऊपर बहुत नियंत्रण होता। है। असल में एकाधिकारी उसके उत्पादन के लिए कोई भी मूल्य निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र है, हालांकि कुछ बाधाओं के बीच जैसे

(1) फर्म का उद्देश्य तथा

(2) माँग की शर्तें।

मूल्य निर्धारण का सिद्धान्त विभिन्न तरह के बाजार ढाँचों में फर्मों के मूल्य निर्धारण के निर्णयों तथा मूल्य निर्धारण व्यवहार का वर्णन करता

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